Spread the love

“प्रिय अभ्यर्थी, द आंसर रइटिंग मैनुअल, सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है जिसमें तैयारी और उत्तर लेखन दोनों रणनीतियों का विस्तार से वर्णन है। यह बताता है कि किसी भी प्रश्न या उत्तर को कैसे डिकोड किया जाए, जिसका सामना अभ्यर्थी किसी भी सिविल सेवा परीक्षा के मुख्य परीक्षा में कर सकता है। अंतिम सूची में चयन और अपनी पसंद की सेवा पाने के लिए मुख्य अंक अंतिम निर्णायक कारक हैं। बहुत सारे फ़्लोचार्ट, आरेख और व्यक्तिगत नोट्स के साथ, यह पुस्तक निश्चित रूप से आपकी उत्तर लिखने की क्षमता को समृद्ध करेगी और इस प्रकार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षाओं को पास करने में आपकी मदद करेगी। यह पुस्तक सभी श्रेणियों के अभ्यर्थीयों को संबोधित करने के लिए लिखी गई है, शुरुआती लोगों के लिए एक संपूर्ण गाइड के रूप में और एक संसाधन के रूप में जो कि पूर्व अभ्यर्थीयों के लिए अंकों में सुधार करने में मदद करती है। इसमें फ़्लोचार्ट, फ्रेमवर्क और मेरे व्यक्तिगत नोट्स शामिल हैं जिनका मैंने सीएसई में उपयोग किया था। उम्मीद है कि इससे आपको बेहतर स्कोर करने में मदद मिलेगी। सृष्टि देशमुख सृष्टि देशमुख गौड़ा, आईएएस द आंसर रइटिंग मैनुअल

(PDF) द आंसर राइटिंग मैनुअल ( The Answer Writing Manual ) for UPSC Civil Services & State Services Examinations (Hindi Edition)

हिन्दी माध्यम के अभ्यर्थियों के लिए उत्कृष्ट अध्ययन सामग्री की कमी हमेशा से महसूस की जाती रही है। ऐसे में, उत्तर लेखन अभ्यास पर IAS टॉपर सृष्टि देशमुख गौड़ा का यह प्रयास हिन्दी माध्यम में एक मील का पत्थर साबित होगा।
-— निशान्त जैन, IAS, रैंक-13, UPSC CSE-2014
हिन्दी मीडियम टॉपर.

इस पुस्तक को पढ़कर मेरा मानना है की कैसे विस्तृत और सारगर्भित उत्तर लिखना है ऐसे सवाल और संशय का केवल जवाब ही नहीं बल्कि कैसे अच्छे से अच्छा उत्तर लिखा जा सकता है उसका भी हल इसमें समाहित है। सभी को बहुत शुभकामनाएं।
-— दिलखुश मीना, IAS, रैंक -436
UPSC CSE-2018, हिंदी माध्यम.

UPSC Guide

लेखन शैली अच्छी है। तैयारी के सभी पहलूओं को अच्छे एवं संक्षिप्त तरीके से पेश किया गया है। किसी भी सिद्धांत को ग्राफ, पाई चार्ट इत्यादि के माध्यम से स्पष्ट किया गया है। हिंदी माध्यम के अभ्यर्थीयो के लिए यह उत्तर लेखन के अभ्यास में यह पुस्तिका काफी सहायक सिद्ध होगी।
-— सुशील कुमार, IPS, रैंक 106 UPSC CSE 2018, हिंदी माध्यम टॉपर.

सिवल सेवा की परीक्षा में अच्छे उत्तर लेखन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है । मेरा दृढ़ विश्वास है की यह पुस्तक उत्तर लेखन के कौशल को बेहतर बनाने में एक विश्वसनीय व उपयुक्त मार्गदर्शिका है ।
-— दिव्या तंवर IPS, रैंक 438 UPSC CSE 2021 , हिंदी माध्यम.

UPSC

किताब में उत्तर लेखन की सटीक रणनीति बतायी गयी है ।प्रश्न व उत्तर को Decode करना सुंदर तरीक़े से समझाया है । Smart Answer कैसे लिखा जाता है इसका वर्णन उत्तम है ।
-— रवि कुमार सिहाग, रैंक 18, UPSC CSE 2021 हिंदी माध्यम टॉपर

UPSC Guide

 

(PDF) द आंसर राइटिंग मैनुअल ( The Answer Writing Manual ) for UPSC Civil Services & State Services Examinations (Hindi Edition)

Was this helpful?

0 / 3

Leave a Reply 1

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Gopal khade

Gopal khade

Good