Spread the love

(PDF) Organic Love II ऑर्गेनिक लव Free Download ebook online

 

शम्भू शिखर हिंदी हास्य कविता में अंतर्राष्ट्रीय नाम हैं। उनकी नयी उपन्यास ऑर्गेनिक लव एक ऐसी प्रेम कथा है जिसमें प्रेम का स्वरूप अत्यधिक आधुनिक किस्म का होते हुए भी उद्दात्त है। इस प्रेम कथा में एक ओर दो युवा दिलों की गहनता है तो दूसरी ओर स्वाभाविक भटकाव भी है।

प्रेम त्रिकोण वाली इस कथा में हृदय की तरलता है, उसका स्पंदन है, दांपत्य का ऊंच-नीच और उसका सहज माधुर्य है, प्रेम के प्रति समर्पण है तो प्रेम के लिए स्वयं को तिरोहित कर देने की भावना भी है।

यही नहीं, इसमें विषम से विषम परिस्थिति में भी प्रेमी साथी की मंगल की कामना भी है। इसकी कथा में युवा मन की धड़कन भी है और आधुनिक जीवन शैली तथा युवाओं की महत्वाकांक्षा की फांस से जनित जकड़न भी है।

कहानी में रहस्य है, रोमांच है, रोमांस भी है। लेखक का कहानी कहने का ढंग मौलिक और सजीव है। कहानी के कथ्य में जहाँ जटिल भावबोधों की सघनता है, वहां भी उसकी भाषा दुरूह न होकर सरल, सरस और स्निग्ध कर देने वाली है।

भाषा का सहज प्रवाह प्रेम के प्रवाह की तरह ही अबाध है। लेखक ने भावबोध और शिल्प दोनों ही स्तरों पर जिस परिपक्वता का परिचय दिया है उसे देखकर यह नहीं कहा जा सकता है कि यह उसका पहला उपन्यास है।

यह रचना जीवन के मृदुल भावों को जीने वाले हर व्यक्ति को, विशेषकर युवाओं को बेहद पसंद आएगी।

 

 

 

Was this helpful?

0 / 0

Leave a Reply 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *