Spread the love

क्या आईएएस की परीक्षा कठिन है

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यह एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है जिसे पास करने के लिए बहुत अधिक मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाती है और वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है।

Do IAS have a uniform? - Quora

IAS परीक्षा को तीन चरणों में बांटा गया है: प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं, सामान्य अध्ययन और एप्टीट्यूड टेस्ट। सामान्य अध्ययन का पेपर उम्मीदवार के करंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र और अन्य विषयों के ज्ञान का परीक्षण करता है। एप्टीट्यूड टेस्ट उम्मीदवार के तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल का परीक्षण करता है। मुख्य परीक्षा में नौ पेपर होते हैं, जिनमें निबंध लेखन, सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषय शामिल हैं। साक्षात्कार परीक्षा का अंतिम चरण है और उम्मीदवार के संचार कौशल, ज्ञान और व्यक्तित्व का परीक्षण करता है।

IAS Officer Car - Image of Deputy Collector, DM & IPS Officer Car

IAS परीक्षा को इसकी उच्च स्तर की कठिनाई के कारण भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। परीक्षा के लिए बहुत अधिक तैयारी और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल विषयों का पूरा ज्ञान होना चाहिए और तार्किक और विश्लेषणात्मक रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए। 

IAS परीक्षा भी बहुत समय लेने वाली परीक्षा है। उम्मीदवारों को अध्ययन और परीक्षा की तैयारी के लिए काफी समय देना चाहिए। आवंटित समय के भीतर परीक्षा पूरी करने के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से अपने समय का प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए।

IAS officer loses Gujarat poll duty over Instagram post - India Today

IAS परीक्षा एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और कुछ ही उम्मीदवार इसे पास कर पाते हैं। परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों के पास दृढ़ संकल्प और समर्पण होना चाहिए। उन्हें परीक्षा में शामिल विषयों की अच्छी समझ होनी चाहिए और तार्किक और विश्लेषणात्मक रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए।

अंत में, IAS परीक्षा एक कठिन परीक्षा है जिसे पास करने के लिए बहुत अधिक मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल विषयों का पूरा ज्ञान होना चाहिए और तार्किक और विश्लेषणात्मक रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए। आवंटित समय के भीतर परीक्षा पूरी करने के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से अपने समय का प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए। IAS परीक्षा एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और कुछ ही उम्मीदवार इसे पास कर पाते हैं।

Was this helpful?

1 / 0

Leave a Reply 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *